गुरुवार, 14 अक्तूबर 2010

वरदान माँगूँगा नहीं – शिवमंगल सिंह 'सुमन'

यह हार एक विराम है
जीवन महासंग्राम है
तिल-तिल मिटूँगा पर दया की भीख मैं लूँगा नहीं।
वरदान माँगूँगा नहीं।।

स्‍मृति सुखद प्रहरों के लिए
अपने खंडहरों के लिए
यह जान लो मैं विश्‍व की संपत्ति चाहूँगा नहीं।
वरदान माँगूँगा नहीं।।

क्‍या हार में क्‍या जीत में
किंचित नहीं भयभीत मैं
संधर्ष पथ पर जो मिले यह भी सही वह भी सही।
वरदान माँगूँगा नहीं।।

लघुता न अब मेरी छुओ
तुम हो महान बने रहो
अपने हृदय की वेदना मैं व्‍यर्थ त्‍यागूँगा नहीं।
वरदान माँगूँगा नहीं।।

चाहे हृदय को ताप दो
चाहे मुझे अभिशप दो
कुछ भी करो कर्तव्‍य पथ से किंतु भागूँगा नहीं।
वरदान माँगूँगा नहीं।।   – शिवमंगल सिंह 'सुमन'


साभार : कविताकोश, विकिपीडिया

5 टिप्‍पणियां:

  1. शिवमंगल सिंह 'सुमन' जी बढ़िया रचना प्रस्तुत करने के लिए धन्यवाद.

    जवाब देंहटाएं
  2. शिवमंगल सिंह 'सुमन' जी की बढ़िया रचना प्रस्तुत करने के लिए धन्यवाद.

    जवाब देंहटाएं
  3. महान कवि की महान रचना| यह कविता अमर है और आपको भी अमर कर गयी है|

    जवाब देंहटाएं
  4. वास्तव में यह एक बहुत अच्छी कविता है ....इसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद .

    जवाब देंहटाएं

भावतारंगिनी में ढूँढें

हाल के पोस्ट

पंकज-पत्र पर पंकज की कुछ कविताएँ

पंकज के कुछ पंकिल शब्द